Bulking के लिए बढ़िया सप्लीमेंट in India

Bulking के लिए बढ़िया सप्लीमेंट in india

Best Supplements For Bulking in Hindi : सर्दियों का सीजन आते हैं सभी Bulking करने लग जाते हैं और लगभग मार्च तक Bulking का सीजन रहता है. उसके बाद फिर से लोग Cutting करने लग जाते हैं और जब लोग Bulking करते हैं तो उस समय कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे कि उनके शरीर पर बहुत ज्यादा Fat आ जाता है क्योंकि वह सोचते हैं कि Bulking के समय वह कुछ भी खा सकते हैं और इसीलिए वह Junk Food भी ज्यादा खाने लगते हैं. Bulking किस में अगर आप अच्छा खाना नहीं खाते हैं या यूं कहें कि अच्छा Fat नहीं लेते हैं तो आपके शरीर पर Cutting जल्दी नहीं होगी.

कुछ लोग ABS की एक्सरसाइज भी बहुत कम लगाते हैं और सोचते हैं कि Bulking के समय उन्हें ABS दिखाने की जरूरत नहीं है लेकिन Abs की एक्सरसाइज लगाना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यह दूसरी एक्सरसाइज करते समय आपको अच्छा सपोर्ट देते हैं .तो अब बात करते हैं कि कौन से ऐसे बढ़िया सप्लीमेंट है जो कि आपको Bulking करते समय लेनी चाहिए यह सप्लीमेंट बहुत ज्यादा महंगे भी नहीं है लेकिन Bulking के समय बहुत ज्यादा हेल्प करते हैं.

1.Creatine Monohydrate

आज मार्केट में आपको कई प्रकार के Creatine देखने को मिलेंगे लेकिन आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है आपको एक सिंपल micronized creatine खरीदना है. micronized creatine में क्या होता है कि creatine और ज्यादा तोड़ा जाता है ताकि वह जल्दी से absorb हो सके. यह आपके हाथ में जाकर रुकता नहीं है जिससे कि जिससे कि इस से साइड इफेक्ट होने की संभावना बहुत कम हो जाती है. आप क्रिएटिन जैसे ही लेना शुरू करेंगे आपको तीन से चार दिन में ही इसका असर दिखना शुरू हो जाता है.

क्रिएटिन को लोडिंग करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं होती बहुत से लोग सोचते हैं कि पहले 5 से 7 दिन तक वह इसे लोडिंग करेंगे और उसके बाद में ही इसे रेगुलर लेना शुरू करेंगे .ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जो पहले क्रिएटिन पाउडर आते थे उन पर लिखा होता था कि आपको पहले इसे लोडिंग करना है लेकिन आज क्रिएटिन को बहुत बेहतर बनाया गया है इसलिए आप शुरू से ही इसको 5 ग्राम लेना शुरू कर सकते हैं.और आप क्रिएटिन को एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में कभी भी ले सकते हैं जब आपका मन करे आप इसे एक्सरसाइज शुरू करने से पहले या उसके बाद में ले सकते हैं.

क्रिएटिन कब और कितना लेना है और कितने समय के लिए देना

क्रिएटिन की पैकिंग के ऊपर ही लिखा होता है कि आपको यह 5 ग्राम लेना है. और जैसा कि ऊपर बताया गया है आप इसे एक्सरसाइज से पहले या बाद में कभी भी ले सकते हैं. और आप जिस दिन एक्सरसाइज नहीं भी करते हैं तो भी आप क्रिएटिन ले सकते हैं यह आपके ऊपर हैं. क्रिएटिन आप 2 से 3 महीने तक ले सकते हैं उसके बाद में क्रिएटिन को लेना बिल्कुल बंद कर दें क्योंकि हमारे शरीर को बीच-बीच में flush करने की जरूरत है ताकि हमारा शरीर अच्छी तरह से काम करता रहे.और आप एक महीने बाद दोबारा से इसे लेना शुरू कर सकते हैं.

2. Whey Protin

व्हे प्रोटीन बॉडी बिल्डिंग करने वालों के लिए बहुत ही जरूरी सप्लीमेंट होता है. चाहे आप Bulking कर रहे हैं चाहे आप Cutting कर रहे हैं, चाहे आप नॉर्मल जिम एक्सरसाइज भी कर रहे हैं तो भी आपको वे प्रोटीन लेना चाहिए. यह दूध से ही बना होता है .

व्हे प्रोटीन को कब और कैसे लेना चाहिए

व्हे प्रोटीन को आपको सुबह उठने के बाद में और वर्कआउट करने के बाद में लेना बहुत जरूरी होता है. अगर आपका बजट अच्छा नहीं है तो आपको यह सिर्फ वर्कआउट करने के बाद में ही लेना चाहिए ताकि आपका व्हे प्रोटीन ज्यादा लंबे समय तक चल सके. और इसे आप को पानी के साथ लेना है जिससे कि यह बहुत जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है अगर आप इसे दूध के साथ लेते हैं या बनाना शेक के साथ लेते हैं तो यह डाइजेस्ट होने में काफी समय ले लेता है.अगर आप इसके साथ Carb भी लेना चाहते हैं तो आप Oats,Buckwheat,Bananas,Sweet Potatoes, Beetroots,Oranges, Blueberries खा सकते हैं जिससे कि आपको अच्छी Carb मिलेगी.

3.Fish Oil / Omega-3 Fatty Acid

Bulking करते समय आपको फिश ऑयल लेना बहुत जरूरी है या यूं कहें कि अच्छा Fat लेना बहुत जरूरी है क्योंकि शरीर पर Muscle बिल्ड करने के Fat लेना बहुत ही जरूरी होता है. हमारे शरीर में Muscle प्रोटीन और अच्छे Fat से बनती है. हम यहां पर आपको Fish Oil के लिए इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि हर कोई Fish नहीं खा सकता कुछ लोग शाकाहारी होते हैं या किसी को Fish नहीं मिल पाती तो उनके लिए Fish Oil एक अच्छा विकल्प है. लेकिन अगर आपको बॉडीबिल्डिंग करनी है तो आपको Good Fat लेना ही पड़ेगा .

फिश ऑयल कितना लेना है

1 दिन में आपको लगभग 3 ग्राम फिश ऑयल लेना है. इसको आप दिन के समय में कभी भी खाने के बाद ले सकते हैं . लेकिन इसे रात को लेना ज्यादा अच्छा होता है अगर आप रात को नहीं ले पा रहे हैं या कोई याद नहीं रह पाता है तो आप दिन में किसी विषय पर ले सकते हैं लेकिन अच्छे रिजल्ट के लिए आप इसे रात को ही लीजिए .लेकिन अगर आप फिश ऑयल नहीं ले सकते हैं तो आप इसकी जगह अलसी के बीज ( Flax seed ) चिया सीड्स भी ले सकते हैं इनमें भी Omega-3 Fatty Acid होता है .अगर आप प्रोटीन सप्लीमेंट अच्छा ले रहे हैं वर्कआउट भी काफी अच्छा कर रहे हैं लेकिन अगर आप Good Fat नहीं ले रहे हैं तो आपको मसल्स पर उतना अच्छा साइज देखने को नहीं मिलेगा जितना आप चाहते हैं.

4.Casein Protein

तो हमारा चौथा सप्लीमेंट है casein protein अगर आपका बजट अच्छा है तो आप कैसीन प्रोटीन खरीद सकते हैं. लेकिन अगर आपका बजट इतना अच्छा नहीं है तो आप व्हे प्रोटीन में ही दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिला सकते हैं या आप उसमें पीनट बटर मिला सकते हैं.यह दूसरे सप्लीमेंट के मुकाबले थोड़ा सा Thick सप्लीमेंट होता है या यूं कहें कि है थोड़ा सा भारी सप्लीमेंट होता है .कैसीन प्रोटीन के मुकाबले थोड़ा सा महंगा पड़ता है .तो अपने बजट के अनुसार ही सप्लीमेंट को खरीदें.

तो यह चार सप्लीमेंट थे जो कि आपको Bulking में आपकी बहुत ज्यादा मदद करेगी और यह सप्लीमेंट लेने से आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा. तो इस पोस्ट में आपको जिम का सप्लीमेंट जिम फूड सप्लीमेंट जिम हेल्थ सप्लीमेंट से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.