नाइट्रिक ऑक्साइड क्या है और कैसे बनता है

नाइट्रिक ऑक्साइड क्या है और कैसे बनता है

हमारे शरीर को कई अलग-अलग प्रकार के न्यूट्रेशन की आवश्यकता होती है और इन्हीं में से एक होता है नाइट्रिक ऑक्साइड. बॉडीबिल्डिंग की दुनिया में नाइट्रिक ऑक्साइड का इस्तेमाल काफी किया जाता है अलग-अलग सप्लीमेंट के अंदर भी यह देखने को मिलता है..Nitric Oxide एक बहुत जरूरी चीज है Nitric Oxide के कारण Human Physiology में एक क्रांति आई थी क्योंकि नाइट्रिक ऑक्साइड वह अणु है जो शरीर के अंदर बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ओड़िया नाइट्रिक ऑक्साइड हमारे शरीर के अंदर ही बनता है

Nitric Oxide कैसे बनता है

नाइट्रिक ऑक्साइड एक बहुत ही महत्वपूर्ण अणु है जो कि हमारे शरीर में बनता है. यह हमारे शरीर में खून के प्रवाह और रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करता है और साथ ही साथ ही है हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं को सही प्रकार से काम करने में मदद करता है. जैसा कि हम जानते हैं नाइट्रिक ऑक्साइड बनने के 2 तरीके होते हैं. और दोनों ही तरीके नाइट्रिक ऑक्साइड बनाने में 50 – 50 % योगदान देते हैं नीचे आपको यह दोनों ही तरीके बताए गए हैं.

तरीका 1 : Nitric oxide synthase (NOS)

Nitric oxide synthase (NOS) एक प्रकार का एंजाइम है जो कि हमारे endothelial कोशिका में पाया जाता है.यह एंजाइम जटिल प्रक्रिया से l-arginine को नाइट्रिक ऑक्साइड में बदलता है .जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे यह एंजाइम अपना काम कम करने लगता है और 40 वर्ष के होने पर यह सिर्फ 50% काम करता है. लेकिन अगर आप धूम्रपान करते हैं और कोई भी किसी भी प्रकार का नशा करते हैं और एक्सरसाइज भी नहीं करते और आप इतना अच्छा खाना भी नहीं खाते हैं तो यह एंजाइम और भी कम काम करता है. तो अपने शरीर में इस एंजाइम को सही प्रकार से कार्य करवाने के लिए आपको अच्छा खाना खाना बहुत ही जरूरी है और साथ ही एक्सरसाइज करना भी बहुत ही जरूरी है.

तरीका 2 : Nitrate-nitrite-nitric oxide

दूसरा तरीका आपके डाइट पर निर्भर करेगा अगर आप हरी पत्तेदार सब्जियां खाते हैं जैसे कि पालक. तो यह आपके मुंह के जीवाणु द्वारा नाइट्रिक और नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल दिए जाते हैं. इस पर हमारी आयु का कोई प्रभाव नहीं पड़ता आप जब भी इस प्रकार की सब्जियां खाते हैं तो हमारे मुंह के जीवाणु उसे हमेशा नाइट्रिक और नाइट्रिक ऑक्साइड में बदलते रहेंगे लेकिन अगर आप पर्याप्त मात्रा में हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खाते तो आपको नाइट्रिक ऑक्साइड नहीं मिलता. लेकिन अगर आप मुंह की स्वच्छता का ध्यान नहीं रखते हैं या किसी प्रकार के एंटीसेप्टिक माउथवॉश का उपयोग करते हैं तो आपके मुंह में वह जीवाणु बहुत कम हो जाते हैं जो कि हरी पत्तेदार सब्जियों को नाइट्रिक ऑक्साइड में बदलते हैं. तो इस प्रक्रिया को अच्छी प्रकार से करवाने के लिए आपको अपनी मुंह की स्वच्छता का ध्यान रखना है और साथ ही किसी भी प्रकार के एंटीसेप्टिक माउथवॉश का इस्तेमाल नहीं करना है.

नाइट्रिक ऑक्साइड क्या काम करता है

नाइट्रिक ऑक्साइड ना केवल आपके शरीर में खून की नसों को बड़ा छोटा करता है बल्कि सेल के अंदर Inflammation को भी Suppress करता है आपके शरीर में Inflammation को Suppress करने के अलावा, सेल जुड़ जाते हैं उसको भी Suppress करता है, रक्त बहाव बढ़ाता है, और खून की नसों को Constrict होने से Limit लिमिट करता है और यदि बारिक खून की नसें की बात करें तो नाइट्रिक ऑक्साइड ऐसी चीज है की इसके साथ यदि Growth Factors हो तो यह नई खून की नसों का संवहनीकरण होता है इसीलिए कई हार्ट अटैक की बीमारी वाले आदमी को नाइट्रेट्स दवाइयों पे रखा जाता है अगर कहीं इस चीज में Abnormality आ जाए कि आपके शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का निर्माण सही से नहीं हो रहा तो वो ट्रांसपोर्ट होता है और मसल तक जाता है और मसल रिलैक्स होती है.

अगर वहां कहीं भी कोई दिक्कत है तो आपकी जो मसल्स है वह एडजेस्ट नहीं करेगी इसमें यह होता है कि रक्त-दाब जब बढ़ जाता है तो खून की नसों को लगता है कि रक्त-दाब बढ़ गया है इसलिए वह फैल जाती है जिससे रक्त-दाब कम हो जाता है और अगर यह नस किसी कारण से न फैल पाई तो High blood pressure इसी खून की नसों को भी खराब करेगा और Endothelium को भी खराब करेगा और आगे जाने वाले अंगो को भी खराब करेगा तो इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है इसी कारण से फिर कई बीमारी जैसे Diabetes Blood Pressure, Heart disease, जैसी कई बीमारी हो सकती है

नाइट्रिक ऑक्साइड किस में ज्यादा होता है और किस में कम होता है

अगर हम इंसुलिन सेंसटिविटी की बात करें तो इंसुलिन सेंसटिविटी में जब नाइट्रिक ऑक्साइड कम हो जाता है तो इंसुलिन सेंसटिविटी भी कम हो जाती है Unhealthy खान भी प्रतिरोध को बढ़ावा देता है प्रेग्नेंट औरत के शरीर में जिनका BMI कम होता है उनके अंदर नाइट्रिक ऑक्साइड प्रोडक्शन बढ़ जाता है नाइट्रिक ऑक्साइड Brain के बहुत सारे Physiological प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है.

यहाँ तक की आपके व्यवहार, सोचने समझने की शक्ति, सिनैप्टिक प्लास्टिसिटी प्रतिक्रिया, रक्तदाब और कई सारी Immune System आपके अंदर Neurodegeneration पर आश्रित है मतलब की अगर नाइट्रिक ऑक्साइड प्रोडक्शन में कोई दिक्कत आ जाती है तो आपके दिमाग में खून की नसों में Damage होगा वो Degeneration होना शरू हो जाएगी खराब, होनी शुरू हो जाएगी लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप नाइट्रिक ऑक्साइड लेना शुरू कर दें नाइट्रिक ऑक्साइड लेने से इस प्रश्न का उत्तर नहीं मिलेगा क्योंकि नाइट्रिक ऑक्साइड का Half Life बहुत कम होता है.

नाइट्रिक ऑक्साइड को यदि आप खा कर लोगे तो नाइट्रिक ऑक्साइड प्रोड्यूस नहीं होगा इसलिए नाइट्रिक ऑक्साइड का कोई भी सप्लीमेंट नहीं लिया जाता नाइट्रिक ऑक्साइड Arginine और इसके एक अणु पर निर्भर होता है इसलिए आपको हेल्दी खाना खाना चाहिए जैसे कि प्रोटीन बनता है और प्रोटीन सही अर्जिनिन बनता है और आप जमीन से ही नाइट्रिक ऑक्साइड बनता है

हर रोज 1 ग्राम पर Kg बॉडी वेट के हिसाब से प्रोटीन भी लेना चाहिए और Citrulline भी बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि Citrulline Arginine बनाता है जिससे कि नाइट्रिक ऑक्साइड प्रोडक्शन बढ़ेगा इसलिए Citrulline का सप्लीमेंट्री ब्लड प्रेशर कम करेगा नाइट्रिक ऑक्साइड बनाएगा और भी है बहुत सी जगह पर काम आता है

Exercise physiology की बात करें तो Exercise में नाइट्रिक ऑक्साइड प्रोडक्शन बढेगा तो ऑक्सीजन और Nutrient Delivery बढ़ जाएगी आपके Individual active muscle को इसीलिए मसल का Tolerance बढ़ जाएगा, फिजिकल एक्सरसाइज से Recovery Mechanism बढ़ जाएगा, तो ज्यादा देर एक्सरसाइज कर पाएगी मसल ज्यादा अच्छे तरीके से एक्सरसाइज कर पाएगी कई अध्ययन हो चुके है.

जिसमें नाइट्रिक ऑक्साइड दिया गया और यह देखा गया कि जब स्वस्थ ट्रेनर नाइट्रिक ऑक्साइड दिया गया तो उससे कोई खास बदलाव नहीं आया क्योंकि आप जब एक्सरसाइज करते हैं तो अंदर जितना नाइट्रिक ऑक्साइड प्रोडक्शन की आवश्यकता होती है वह उतना ही प्रोड्यूस होता है ज्यादा ले जाने से वह कोई एक्स्ट्रा काम नहीं करता बल्कि जितनी मात्रा उसकी बननी चाहिए उतनी ही बनती है तो अगर आपके खाने में प्रोटीन और अर्जिनिन है तो नाइट्रिक ऑक्साइड प्रोडक्शन के लिए इतना काफी है.

इस पोस्ट में आपको नाइट्रिक ऑक्साइड के लाभ नाइट्रिक ऑक्साइड क्या है नाइट्रिक ऑक्साइड खाद्य पदार्थ नाइट्रिक ऑक्साइड भोजन नाइट्रिक ऑक्साइड क्या होता है नाइट्रिक ऑक्साइड गैस नाइट्रिक ऑक्साइड की संरचना नाइट्रिक ऑक्साइड की खुराक नाइट्रिक ऑक्साइड का सूत्र से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.